Skip to main content

Raksha Bandhan 2020 in india ,Date,Hd photos,images


RAKSHA BANDHAN 2020,DATE,IMAGES,PHOTOS

RAKSHA BANDHAN 2020 
Raksha  Bandhan 2020:रक्षा बंधन के दिन का हर बहन को बहुत ही बेसब्री से इंतजार रहता है की कब वो अपनी भाई की कलाई पर प्यार और दुआओ से भरा हुआ राखी बांधे। इस बार  राखी का त्यौहार भारत में वर्ष 2020 में 3 अगस्त को मनाया जायेगा।

इस बार ये पर्व श्रावणी नक्षत्र के साथ महीने का श्रावण नक्षत्र पड़ रहा है इसीलिए इस बार का रक्षा बंधन अधिक शुभ और पावन माना जा रहा है। श्रावणी नक्षत्र का संयोग पूरे दिन बना रहेगा /सुबह सवा सात बजे तक भद्रा रहेगा।भद्रा में पर्व मनाना शुभ नहीं माना जाता है,इसीलिए ये समय निकलने के बाद ही रक्षा बंधन का त्यौहार मनाये। रक्षा बंधन  का शुभ मुहूर्त सुबह 9 से 10:30 बजे तक शुभ माना गया है।

रक्षा बंधन मनाने के पीछे कई कहानियां है।

RAKSHA BANDHAN 2020 शायरी 

यदि इसकी शुरुआत के बारे में देखे तो यह भाई बहन का त्यौहार नहीं बल्कि विजय प्राप्ति के लिए  मनाया गया त्यौहार है। पुराणों के अनुसार जो कथा मिलती है वो इस प्रकार है। बहुत समय पहले की बात है एक बार देवताओं और असुरों में युद्ध हो रहा था। यह युद्ध लगातार 12 साल तक चलता रहा और अंत में असुरों ने देवताओं को हरा दिया और स्वर्ग लोक पर अपना अधिकार जमा लिया असुरो ने इन्द्रासन सहित तीनों लोकों को भी जीत लिया था।

 उसके बाद देवराज इंद्र। सभी देवताओं को लेकर गुरु बृहस्पति के पास  पहुँचे और उनसे सलाह मांगी। गुरु बृहस्पति ने उन्हें रक्षा विधान  के लिए मंत्रोउच्चरण क्ररने की सलाह दी श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन गुरु बृहस्पति ने रक्षा विधान संस्कार आरम्भ कर दिया। इस रक्षा विधान  के द्वारा रक्षा पोटली को मजबूत किया गया पूजा के बाद इस रक्षा पोटली को देवराज इंद्र की पत्नी शची ने उनके दाहिने हाथ पर बाँधा।

RAKSHA BANDHAN 2020  HD PHOTO 

इसकी ताकत से ही देवराज इंद्र असुरों से युद्ध में विजय प्राप्त कर पाए ,और अपना खोया हुआ राज्य वापस पा लिए और तीनो लोको को भी असुरो से मुक्त करा पाए। वर्त्तमान में इसी को भाई बहन रक्षा बंधन के त्यौहार के रूप में मनाते है। इसमें बहन भाई के कलाई पर राखी बांधती है और भाई अपनी बहनों को उनकी रक्षा करने का वचन देते है.बहन अपने भाई की लम्बी उम्र के लिए उपवास रखती है और  भगवान से  प्रार्थना करती है अपने भाई की लम्बी उम्र के लिए। रक्षा बंधन का त्यौहार भाई बहन के लिए बहुत ही ज़्यादा महत्वपूर्ण होता है यह त्यौहार भाई बहन के  प्रेम का प्रतिक है। इस दिन बहने कही भी या कितनी भी दूर रहे लेकिन अपने भाई को राखी बांधने जरूर आती है।

रक्षा बंधन तिथि ,मुहूर्त ,समय

रक्षा  बंधन 2020 शुभ मूहुर्त 

रक्षा बंधन 2020
3 अगस्त
रक्षाबंधन अनुष्ठान का समय- 09:28 से 21:14
अपराह्न मुहूर्त- 13:46 से 16:26
प्रदोष काल मुहूर्त- 19:06 से 21:14
पूर्णिमा तिथि आरंभ – 21:28 (2 अगस्त)
पूर्णिमा तिथि समाप्त- 21:27 (3 अगस्त)

Comments

Popular posts from this blog

Ram navami images ,whatsapp,facebook, quotes, picture,ram navami status 2020

Ram navami images ram navami images, ram navami hd wallpaper, ram navami images 2017, ram navami images for whatsapp dp, ram navami images for facebook, ram navami wallpaper in hindi, ram navami,   Happy ram navami picture free images  Ram Navami Legends Lord Rama is amongst the ten avatars of Lord Vishnu and also one of the two most popular avatars along with Lord Krishna. Rama Navami is widely celebrated across India. Lord Rama is considered to be the epitome of perfection for fulfilling all his duties towards both family and subjects. It is believed that meditating on the noble Lord Rama and chanting his name is believed to removes the pains of life and lead one to moksha or liberation. It is also a common practice to chant the name of Rama while rocking babies to sleep. The public worship starts from early morning on the special day of Ram Navami. The devotees keep a  fast  throughout the day and break the fast only at midnight with fruits. In some parts of I

Top 10 indian bloggers and their income 2020

Top 10 Indian bloggers and their income (2020) आज हम टॉप 10 इंडियन ब्लॉगर   के बारे में जानेंगे और उनकी monthly इनकम कितनी है इसके बारे मैं भी जानेंगे | ये कुछ ऐसे ब्लॉगर है जिन्होंने इंटरनेट पर तहलका मचा रखा है और अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है |  अगर आप ब्लॉगर है तो आपने जरूर ही इनके बारे में सुना होगा | अगर आप गूगल पर टॉप 10 इंडियन ब्लॉगर एंड their income  सर्च करते है तो आपको इनका नाम जरूर मिल जायेगा | अगर आप ब्लॉगर है और खुद का ब्लॉग चला रहे है या आप ब्लॉगिंग सुरु करना चाहते है तो आप इन लोग के बारे में पढ़ के जरूर motivate होंगे | यदि आपक ब्लॉग सुरु करने क्र बारे में सोच रहे है और आपको ब्लॉग के बारे पता नहीं है की ब्लॉग क्या होता है , ब्लॉग कैसे शुरू करे तो आप लगो के लिए मैंने ब्लॉग कैसे शुरू करे पर detail में जानकारी दी है आप वहा से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं |  अगर आप पैसे कमाना चाहते है तो आप ब्लॉग्गिंग के जरिये कमा सकते है मैं जिन ब्लॉगर के बारे में बताने जा रही हूँ टॉप 10 इंडियन ब्लॉगर (2020) है | इन्होने बहुत मेहनत की और बहुत struggle भी किया है लेकिन आज